वित्त मंत्री के एलान के बाद बिहार के डिप्टी सीएम बोले- नहीं करेंगे पेट्रोल के दामों में कमी

Sushil modi

New Delhi: पिछले लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ते दामों को लेकर देश में जबरदस्त सियासी हलचल देखने को मिल रहा था। दामों में लगातर इजाफा होने के कारण मोदी सरकार की काफी किरकिरी हो रही थी। वहीं आज वित्त मंत्री ने पेट्रोल व डीजल के दामों में ढाई रुपये की भारी गिरावट कर दी है। लेकिन वित्त मंत्री के द्वारा एलान के बाद बिहार के मंत्री सुशील मोदी का कहना है कि, उन्हे कोई आधिकारिक सूचना नही दी गई है। तो वह कटौती नही करेंगे।

सुशील मोदी का कहना है कि, उनको वित्त मंत्री की तरफ से कोई भी आधिकारिक लेटर या कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। वह कहते हैं कि, उनकी सरकार पहले ही तेल के दामों में गिरावट कर चुकी है। ऐसे में जब तक उनको वित्त मंत्री की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी जायेगी वह इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाएंगे। आज कई शहरों में 2.50 से लेकर 5 रुपये तक तेल की कीमर्तों में गिरावट की गई है जिसके बाद अब सभी के चेहरे पर ख़ुशी नजर आ रही है।

 

गुरुवार दोपहर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का ऐलान किया और राज्य सरकारों से भी दाम में इतनी ही कटौती करने को कहा। जेटली ने बताया कि सरकार 1.5 रुपए प्रति लीटर टैक्स कम करेगी जबकि 1 रुपए लीटर का बोझ तेल कंपनियां उठाएंगी। केंद्र सरकार के ऐलान के बाद गुजरात और महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल में 2.50 प्रति लीटर कटौती करने का ऐलान किया है। इस तरह इन दोनों राज्यों में तेल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया, वहीं झारखंड सरकार ने डीजल में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। वित्त मंत्री ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के टैक्स का नुकसान होगा। इसके साथ ही जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में टैक्स में कटौती करने का आग्रह किया है।

वहीं अब अरुण जेटली के आदेश के बाद सभी राज्य सरकारें अपनी-अपनी प्रतिक्रया जाहिर कर रही हैं। उनका कहना है कि, केंद्र ने बहुत ही अच्छा फैसला लिया है और इससे आम जनता पर बोझ काम होगा और वह सुचारु रूप से अब अपना जीवन यापन कर सकेंगे। बता दें कि, भाजपा शाषित राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम 5 रुपये तक कम किये गए हैं।

About Ashish

Enthusiast, Creative and Fair flair Writing

View all posts by Ashish →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *