कैसे बनाये कम बजट में एक परफेक्ट मेकअप किट , जिसमें हो आपकी यूज़ की सारी सामने

New Delhi : मेकअप, चाहे डेली रूटीन में हो या फिर किसी खास अवसर पर, हर लड़की कि चाह यही होती है कि उसका मेकअप बेस्ट हो और लुक ओरों से बेस्ट और डिफ्रेंट लगे। किसी भी समय जरूरत के अनुसार मेकअप करना संभव हो सके, इसके लिए सभी महिलाओं को छोटे से पाउच, हैंडबैग, पर्स या मेकअप किट में मेकअप के लिए जरूरी सामानों को हमेशा रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मेकअप  प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते है। जबकि असल में देखा जाए तो, मेकअप  प्रोडक्ट्स कि पूरी जानकारी और उनकी सही तकनीक के सहारे बजट में ही ब्युटी प्रॉडेक्ट्स अपना सकते है।
अगर आप भी मेकअप करना सीख ही रहे है तो, पहले प्रोडक्ट्स को ट्राई और टेस्ट कीजिए, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जो दूसरों पर फबे वहीं आप पर भी जमें। इसके लिए सभी महिलाओं को छोटे से पाउच, हैंडबैग, पर्स या मेकअप किट में मेकअप के लिए जरूरी सामानों को हमेशा रखना चाहिए। लेकिन कई बार महिलाओं को ये समझ में नहीं आता कि वो मेकअप किट में क्या-क्या सामान रखें और वो बेकार की चीजों से अपने किट को भर देती हैं। आज  हम महिलाओं की इस समस्या का समाधान करेंगे और ये बताएँगे कि कौन से सामान आपके मेकअप किट को परफेक्ट बनायेंगे।

फाउंडेशन : चेहरे पर फाउंडेशन लगाने का सही ढंग यही है कि इससे पहले चेहरे पर अच्छे से मॉइश्चर लगाएं, फिर फाउंडेशन या बीबी क्रीम लगाएं। साथ ही इसे गर्दन के टोन से मिलता हुआ लगाएं।

बीबी या सीसी क्रीम : बीबी या सीसी क्रीम को अपने किट में जरूर रखें। आप मॉइस्चराइजर/स्किनक्रीम, प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर, सनस्क्रीन, इन सभी को रखने की बजाय सिर्फ बीबी या सीसी क्रीम को अपने किट में शामिल करके तेजी से अपनी त्वचा का मेकअप कर सकती हैं।

फेसवॉश : मेकअप की शुरुआत करने से पहले आपको अपना चेहरा अच्छी तरह साफ़ कर लेना चाहिए। इसके लिए अपनी त्वचा की प्रकृति के हिसाब से फेसवॉश चुनें और इसका प्रयोग करके सबसे पहले अपना चेहरा साफ़ कर लें. अगर आप चाहें तो फेसवाश की जगह क्लीन्ज़र का भी प्रयोग कर सकती हैं।

कंसीलर : चेहरे के दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले गड्ढों को छुपाने के लिए कंसीलर सबसे बेहतर है। कंसीलर खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि यह, स्किन टोन से थोड़ा हल्का हो, ताकि आंखों के गड्ढों को छिपा कर रंगत आ सके। स्किन टोन से मैच करने के लिए चेहरे के किनारे पर लगाते हुए, धीरे-धीरे पूरे फेस पर फैलाएं।

ब्लश : खिलता हुआ और गुलाबी रंगत वाला चेहरा सभी को पसंद है। इसलिए अगर आप भी खिली खिली लगना चाहती है तो ब्लश का सही रंग और सही ठंग पता होना चाहिए। अमुमन यह राय दी जाती है कि वेनिटी किट में पिंक, कोरल और ब्रोंज शेड्स जरूर रखें।

लिपस्टिक : आपके किट में एक ब्राइट और एक न्यूड लिपस्टिक का शेड होना बहुत जरूरी है। ताकि हर मुड और लुक के हिसाब से आप पर फबें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *