कुंभ 2019: 7664 लोगों ने 20 लाख वर्ग फीट में चित्रकारी कर बनाया भारत का विश्व रिकॉर्ड

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

New Delhi: उत्तर प्रदेश के कुंभ मेला प्राधिकरण के पेंट माई सिटी अभियान के तहत प्रयागराज में 7664 लोगों ने हाथ की छाप से जय गंगे का चित्र बनाकर साउथ कोरिया का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

प्रयागराज शहर की 20 लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में फैली दीवारों पर 7664 लोगों ने हस्तलिपि छापकर चित्रकारी में विश्व रिकॉर्ड बनाया। प्रयागराज कुंभ मेला प्राधिकरण के द्वारा कुंभ आयोजन को भव्य एवं दिव्य बनाने के लिए विभिन्न कार्य कराए गए हैं, जिसमें पेंट माई सिटी के तहत शहर की दीवारों पर कराई गई चित्रकारी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

पेंट माई सिटी के अन्तर्गत देश भर से आए चित्रकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए शहर की दीवारों को अपनी चित्रकारी से आकर्षक रूप दिया है, जिसे कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के द्वारा सराहा भी जा रहा है। देश भर से आए चित्रकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए शहर की दीवारों को अपनी चित्रकारी से आकर्षक रूप दिया है, जिसे कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के द्वारा सराहा भी जा रहा है।

Quaint Media,Quaint Media consultant pvt ltd,Quaint Media archives,Quaint Media pvt ltd archives,Live India Hindi,Live News

शहर की दीवारों पर पेंट माई सिटी के अन्तर्गत अभियान चलाकर चित्रकारी की गई जिसमें शहर की लगभग 20 लाख स्क्वायर फीट क्षेत्रफल वाली दीवारों पर चित्रकारी की गई है। इसमें कुंभ में ड्यूटी कर रहे सुरक्षाकर्मियों ने भी भाग लिया। इन दीवारों में मुख्य रूप से सरकारी दीवारों, सेतुओं, चौराहों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों आदि स्थलों की दीवारों वृहदस्तर पर चित्रकारी की गई है। पेंट माई सिटी अभियान में स्कूली छात्र-छात्राओं, सुरक्षाकर्मियों, संतों-महात्माओं, सफाईकर्मियों, नन्हे-मुन्ने बच्चों, वृद्धजनों, विभिन्न संस्थाओं के स्वयंसेवकों तथा बड़े जनसमूह ने हस्तलिपि चित्रकारी में भाग लिया।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण के द्वारा पेंट माई सिटी के अन्तर्गत की गयी चित्रकारी को विश्व पटल पर प्रदर्शित करने के लिए गंगा पण्डाल में एक हस्तलिपि चित्रकारी का कार्यक्रम आयोजित किया गया था जो शुक्रवार सुबह ठीक 10.00 बजे शुरू किया गया तथा सायं लगभग 06.00 बजे तक लगातार पेंटिग वाल पर विभिन्न स्कूलों के छात्रों एवं छात्राओं तथा अनेक संस्थाओं के स्वयंसेवकों ने भारी जनसमूह के रूप में प्रतिभाग किया।

About Manish

I became a journalist because I did not want to rely on newspapers for information.

View all posts by Manish →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *