किचन में रखें हमेशा साफ़ सफाई, वरना हो जाएगा आपका पूरा परिवार बीमार

New Delhi : भारतीय घरों में रसोई घर की साफ-सफाई का होना बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। कई लोग तो अपनी रसोई में भगवान का मंदिर भी बनवाते हैं। सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ खान-पान ही अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि इसके साथ शरीर और आस-पास की साफ-सफाई रखना भी बहुत जरूरी हैं। पूरे परिवार का स्वास्थ्य घर की साफ-सफाई पर भी उतना ही निर्भर करता है, जितना खान-पान पर। अगर आपके आस-पास का वातावरण या डेली रूटीन में इस्तेमाल किए जाने वाली चीजें गंदगी से भरी हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। किचन अगर साफ नहीं होगा तो आपको तमाम बीमारियां लग सकती हैं।

अगर आपका किचन साफ रहेगा तो आपको कोई बीमारी नहीं होगी। खाना पकाने के तुरंत बाद ही रसोई की सफाई कर लेनी चाहिये नहीं तो रात भर में किचन में पड़े हुए जूठे बर्तनो से बदबू आने लगेगी और उसमें बैक्‍टीरिया जमने लगेगें। आइये जानते हैं कुछ आसान से टिप्‍स जिसकी मदद से आप अपने किचन को चमकदार और साफ-सुथरा बना सकती हैं।समय-समय पर पंखे को साफ करें। गंदा पंखा देखने में बहुत बुरा लगता है और इसमें जमी धूल-मिट्टी उड़ कर खाने में भी पड़ सकती है।

इसे साफ करने के लिए तकिए के पुराने कवर का इस्तेमाल करें। पंखे की ब्लेड को तकिए के कवर के अंदर डालकर अच्छे से रगड़कर साफ करें और सारी गंदगी को कवर के अंदर ही झाड़ दें। इससे ब्लेड भी साफ हो जाएगा और घर में गंदगी भी नहीं फैलेगी।आजकल घरों में रसोईघर के साथ ही एक छोटा-सा स्टोर बनाने का प्रचलन है। जिसमें राशन स्टोर किया जाता है। तो अगर आपके पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है तो आवश्यकता अनुसार राशन और बर्तनों के लिए स्टोरेज एरिया बनवाएं।

किचन का सामान ठीक प्रकार से रखने के लिए कैबिनेट्स लें। और समय से इसकी साफ-सफाई करें।किचन को महीने में एक बार जरुर पूरा धुलना चाहिये। इसके लिये आप सर्फ और अन्य साफाई का सामान इस्तमाल कर सकती हैं। किचन में रखे बर्तन, फर्श, शेल्फ, खिडकियां और खाना बनाने वाली जगह को दुबारा धुलें।बर्तनों साफ करने वाली स्पंज से गंदी बदबू आने लगती हैं लेकिन समय पर इसे साफ करना बहुत जरूरी हैं स्पंज को सिरके में डूबोकर 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। स्पंज में मौजूद सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और बदबू भी दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *