कमलनाथ सरकार ने OBC के लिए 27 फीसदी आरक्षण को किया लागू, सरकारी नौकरियों में मिलेगा फायदा

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

New Delhi: मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले ओबीसी आरक्षण का बड़ा दांव तला है।

सीएम कमलनाथ के ऐलान के बाद एमपी में ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के अध्यादेश का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश में ओबीसी को अब सरकारी नौकरियों में 27 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एक दिन पहले ही ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के अध्यादेश को मंजूरी दी थी।

ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण मिलने के बाद अब मध्य प्रदेश में आरक्षण की सीमा बढ़कर 50 फीसदी से ज्यादा 63 फीसदी तक हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि एससी को 16 फीसदी और एसटी को 20 फीसदी आरक्षण का फायदा पहले से मिल रहा है।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

माना जा रहा है कि ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण के फैसले से कांग्रेस को चुनावी फायदा मिल सकता है, क्योंकि मध्य प्रदेश में ओबीसी की आबादी करीब 52 फीसदी है। यही वजह है कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के फैसले को लागू करने के बजाए कमलनाथ सरकार ने ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देने को ज्यादा तरजीह दी है।

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले को लागू करने के लिए सरकार ने एक कैबिनेट कमिटी का गठन किया है, जो एक महीने में अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी। वहीं ओबीसी आरक्षण के लिए अध्यादेश लाकर आनन-फानन में फैसले को अमली जामा पहना दिया गया है।

About Manish

I became a journalist because I did not want to rely on newspapers for information.

View all posts by Manish →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *