नहीं बंद होगा आपका इंटरनेट.. दिग्गज साइबर अधिकारियों ने ख़बरों का किया खंडन, बोले सब सही है

New Delhi: आज पूरा दिन इंटरनेट को लेकर काफी चर्चा रही, ऐसा कहा जा रहा था कि, कल 24 घंटों के लिए भारत समेत दुनिया भर में इंटरनेट की सेवाएं बाधित रहेंगी। इसके पीछे का कारण भी साफ नहीं हुआ था की अब इस खबर का खंडन करते हुए साइबर अधिकारीयों ने कहा है कि, यह गलत है। तो अब नहीं बंद होगा आपका इंटरनेट, लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है।

आज दिनभर इंटरनेट सेवाओं के ग्लोबल स्तर पर बंद होने को लेकर काफी हलचल रही। ऐसा कहा जा रहा था कि, दुनिया भर में 24 घंटों के लिए इंटरनेट की सेवाएं बाधित रहेंगी। इस खबर के सामने आने के बाद देश बाहर में हलचल मच है और सोशल मीडिया से लेकर हर तरफ लोग इसकी चर्चा करने लगे। वहीं इसके पीछे का कारण भी साफ नहीं हुआ था की अब इस खबर का खंडन करते हुए साइबर अधिकारीयों ने कहा है कि, यह गलत है। रशिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, यह बताया गया कि, कल 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवायें बंद रहेंगी, तो ऐसे में हर तरफ खलबली मच गई। जाहिर सी बात है एक दिन के लिए इंटरनेट बंद होने का मतलब है करोड़ों का नुकसान। वहीं अब साइबर एक्पर्ट टीम और अधिकारीयों ने इस खबर का खंडन किया है और उनका कहना है कि, यह ख़बरें झूठी हैं।

Internet

 

साइबर अधिकारीयों ने किया खबर का खंडन

वहीं इंटरनेट बंद होने के पीछे का बड़ा कारण साइबर क्राइम को बताया जा रहा था। रिपोर्ट में बताया गया कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ऐसा करना जरूरी हो गया है। कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी  ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। लेकिन अब इस ग्लोबल शटडाउन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है और खबर का खंडन साइबर सेल के अधिकारीयों ने किया है। बहरहाल देखना दिलचस्प होगा कि, क्या ऐसा होता है या नहीं।

प्रॉब्लम आने पर ये करें इंटरनेट यूजर्स

वहीं हम आपको बता दें कि, अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर वेबसाइट्स और वेब पेज नहीं खुल रहे हैं तो आप अपने घर में लगे हुए राउटर को रिस्टार्ट कर सकते हैं। राउटर दोबारा चालू करने से यह सुनिश्चित होगा कि इसकी पहुंच अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा अपडेट किए गए DNS डेटा तक है। अगर इसके बाद भी वेबसाइट्स और वेब पेज नहीं खुलते हैं तो इसकी वजह यह हो सकती है कि आपकी इंटरनेट कंपनी अब भी पुराने डीएनएस का इस्तेमाल कर रही हो।

About Ashish

Enthusiast, Creative and Fair flair Writing

View all posts by Ashish →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *