भूपेश बघेल सरकार का बजट, किसानों का कर्जामाफ, 400 यूनिट तक बिजली बिल किया आधा

New Delhi: छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने कर्जमाफी का वादा निभाते हुए राज्य के किसानों का कर्जा माफ कर दिया है।

भूपेश बघेल सरकार का कर्जमाफी का यह फैसला पांच लाख डिफाल्टर किसानों पर लागू होगा और कर्जमाफी के बाद अब वह फिर से कर्ज ले पाएंगे। इसके अलावा सरकार ने 400 यूनिट तक के बिजली बिल को हाफ करने का निर्णय लिया है। अब 400 यूनिट के बिल पर उपभोक्ता प्रति यूनिट 2.75 रुपए की दर से भुगतान करेंगे।

बिल हाफ करने का कांग्रेस सरकार का ये फैसला एक अप्रैल से लागू होगा और इसके लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। सरकार के इस फैसले को लोकसबा चुनाव में जनता को लुभाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। 93 हजार करोड़ के इस बजट के केंद्र में किसान नजर आता है।

Quaint Media

पिछली बार की तुलना में कृषि बजट में डेढ़ गुना की वृद्धि करते हुए करीब 21 हजार 597 करोड़ रुपए कर दिया गया है। किसानों का 207 करोड़ रुपए का सिंचाई कर भी माफ करने की घोषणा हुई है। सरकार ने कुल 15 वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य करने का फैसला किया है। साथ ही मार्च से सभी गरीब परिवारों को हर माह 35 किलो सस्ता चावल दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट से किसान और गरीब समृद्ध होंगे। बजट के मुताबिक बेमेतरा में कृषि विश्वविद्यालय. बालोद में महिला कॉलेज और बिलासपुर व जगदालपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल सुपर स्पेशलिटी बनाए जाएंगे। गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की मिनीमाता पेयजल योजना के तहत पेयजल कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा।

About Manish

I became a journalist because I did not want to rely on newspapers for information.

View all posts by Manish →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *