खो गया बिहार की राजनीति का एक चेहरा, नहीं रहे बेगूसराय से BJP के कद्दावर नेता भोला सिंह

mp bhola singh

New Delhi: भोला सिंह बिहार की राजनीति का एक जाना-माना चेहरा थे। वह बिहार सरकार में मंत्री रहने के अलावा बेगूसराय से 8 बार विधायक रह चुके थे। बेगूसराय से लोकसभा सांसद और बिहार में बीजेपी के कद्दावर नेता भोला सिंह ने 19 अक्टूबर की शाम अंतिम सांस ली। वह 82 साल के थे। लंबे समय से बीमार थे और इन दिनों दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती थे।

दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में 19 अक्टूबर को उन्होंने अंतिम सांस ली। लंबे समय से बीमार चल रहे भोला राम पिछले तीन दिनों से राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे। भोला सिंह लेफ्ट के समर्थन से पहली बार 1967 में बेगूसराय से निर्दलीय विधायक चुने गए थे। भोला सिंह 8 बार बेगुसराय से विधायक चुने गए। 2009 में नवादा और 2014 में बेगुसराय से सांसद बने। वह बिहार के शिक्षा मंत्री और विधान सभा के उपाध्यक्ष भी रहे।

mp bhola singh

3 जनवरी 1939 को जन्में भोला सिंह भाजपा में आने से पहले करीब करीब हर पार्टी में रहे। इनमें कम्यूनिस्ट पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकदल जैसी पार्टियां शामिल हैं। पहला चुनाव जीतने से पहले वह इतिहास के प्रोफेसर थे। 1967 में वह निर्दलीय एमएलए बने। 1972 में सीपीआई के चुनाव चिन्ह पर चुने गए। इसके बाद 1977 में वह कांग्रेस में चले गए। कांग्रेस की सरकार में वह बिहार में मंत्री भी रहे। 1990 और 95 में वह आरजेडी के टिकट पर जीते। इसके बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए।

नेता के देहांत की खबर सुनकर कई नेताओं ने शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘बेगूसराय से सांसद भोला सिंह जी की खुबर सुनकर दुखी हूं। उन्हें समाज के लिए किए गए उनके कार्यों की वजह से याद किया जाएगा। दुख की इस घड़ी में मेरी उनके परिवार और समर्थकों के प्रति गहरी संवेदना है। भोला सिंह लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘स्मार्ट सिटी’ की उपयोगिता पर भी सवाल उठाए थे। भोला सिंह ने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में कहा था कि स्मार्ट सिटी परियोजना से पहले से विकसित शहरों का ही विकास होगा, पिछड़े शहरों और अति विकसित शहरों के बीच खाई बढ़ेगी और विषमताओं के पहाड़ खड़े होंगे।

 

About Naina

I believe in the Power of Words.

View all posts by Naina →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *