कर्नाटक में कांग्रेस उम्मीदवार के जीत की जुलूस पर हुआ एसिड हमला , 10 लोग घायल

New Delhi – कर्नाटक के तुमकुर में कांग्रेस उम्मीदवार इनातुल्ला खांन के जीत की निकली जुलूस पर हुये एसिड हमले में आठ लोग आज घायल हो गए हैं । कर्नाटक शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में इनातुल्ला खांन के समर्थकों पर हमला तब हुआ जब वह अपनी जीत का जश्न मना रहे थे ।

तीन नगर निगमों , 29 नगर पालिका परिषदों , 52 नगर परिषदों और 20 नगर पंचायतों के लिए चुनावों के लिए वोटों की गणना सोमवार को हुई थी । दरअसल कांग्रेस 982 वार्ड , भारतीय जनता पार्टी 927 वार्ड और जनता दल सेक्युलर जेडीएस 375 वार्ड जीत रही है। 105 यूएलबी में कुल 2,664 वार्ड चुनाव के लिए रेखांकित किये गये थे ।बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने हार मानते हुये कहा कि परिणाम पार्टी की अपेक्षाओं से कम हैं । हालांकि,  उन्होंने कहा कि इस परिणाम को लेकर आगामी चुनाव 2019 का अंदाजा नही लगाया जा सकता है ।

चुनावी परिणामों के बाद  जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस भाजपा को दूर रखने के लिए एक साथ मैदान में भाजपा के खिलाफ है । राज्य सरकार में सहयोगी होने के बावजूद कांग्रेस और जेडीएस दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ थे हालांकि  उन्होंने घोषणा की थी कि वे शहरी निकायों में चुनाव के बाद समझौते करेंगे। इन चुनावों को कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार का एक लोकप्रिय परीक्षण माना गया था , जिसे मई के विधानसभा चुनावों के गठन के लिए बनाया गया था , जिसने लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के मनोदशा का संकेत दिया था ।

बीजेपी विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में समाप्त हो गई थी और सरकार बनाने के लिए संख्याओं को पूरा करने में नाकाम रही थी ।  परिणाम स्वरुप कांग्रेस और जेडीएस एक साथ मिलकर सरकार बनाने में सफल हुये थे ।इस शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में कोडागु शहरी स्थानीय निकायों के मतदान , जिले में हाल में ही बाढ़ के कारण रोक दिया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *